बैंक में खाता कैसे खोले | बैंक में खाता खोलने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

बैंक में खाता खुलवाने के लिए क्या प्रोसेस होती है और कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए यह सब मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा । बैंक में खाता कैसे खोले और क्या दस्तावेज चाहिए उसके बारेमे भी जानेगे ।

बैंक में खाता खुलवाने के लिए पहले तो आप जहां पर रह रहे हो वहां पर आपके नजदीक में कौन-कौन से बैंक है उसकी जानकारी आप ले ले और उसके बाद आपको किस बैंक में खाता खुलवाना है उसका चयन आप कर लीजिए लेकिन आपके नजदीक में जो बैंक है उसमें ही आप खाता खुलवाएं ताकि जब भी आपको बैंक का कोई भी काम हो तो आप वहां आसानी से जाकर अपना काम पूरा कर सके।

बैंक में खाता कैसे खोले | Bank Me Khata Kaise Khole

बैंक में खाताखुलवाने के आपको पहले तो बैंक में कौन कौन से खाते होते हैं और उस खातों का क्या उपयोग होता है उसकी जानकारी आपको अवश्य होनी चाहिए क्योंकि आप कौन सा खाता खुलवाना चाहते हो उसका आपको पता चले बैंक में खास करके 3 छात्रों का ज्यादा उपयोग होता है जो नीचे दिए गए हैं।

बैंक में मुख्य तीन खाते होते है

  1. बचत खाता (saving account)
  2. चालू खाता (current account)
  3. वेतन खाता (salary account)

बचत खाता ( saving account ) – बचत खाता किसे कहते हैं?

बचत खाता यानी कि जो खाता आप अपने पास पैसे होते हैं उनको संभालने के लिए घर की जगह बैंक में रखते हैं । उसे बचत खाता कहते हैं बचत खाता हम सभी बैंक में खुलवा सकते हैं । बचत खाते में हमें बैंक के द्वारा निश्चित किए गए पैसे हमारे खाते में रखने पड़ते हैं अगर वह पैसे हम नहीं रखते तो बैंक वाले हमारे खाते में से पैसे काटते हैं वह पैसे बैंक वाले 1 महीने के बाद काटते हैं इसलिए।

आप जब भी खाता खुलवाएं तब बैंक में जो निश्चित किया गया है वह पैसा आप अवश्य रखें ताकि आपके पैसे ना कटे आप अगर गांव में रहते हो तो आपके नजदीक में जो गांव में बैंक है उसमें ही खाता खुलवाएं टॉकीज गांव वाली बैंक में जो पैसे रखने पड़ते हैं वह शहर वाली बैंक से कम होते हैं उसकी वजह से आपको बैंक में ज्यादा पैसे रखने की जरूरत नहीं होगी बचत खाता खुलवाने के लिए आपको नीचे बताए गए डॉक्यूमेंट चाहिए।

बचत खाता खुलवाने के डॉक्यूमेंट

  1. पान कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. पासपोर्ट साइज फोटो

बचत खाता खुलवाने के लिए आपको ऊपर बताए गए डॉक्यूमेंट की कॉपी और ओरिजिनल दोनों लेकर जिस बैंक में खाता खुलवाना है । उस बैंक में जाना पड़ेगा और उसके बाद बैंक में जाकर बैंक के कोई भी साहब को पूछना पड़ेगा कि बचत खाता खुलवाने के लिए किससे मिलना पड़ेगा फिर वहां से आपको बचत खाते के बारे में जानकारी देंगे।

फिर बचत खाता खोलने का फॉर्म देंगे उस फॉर्म में आपको आपकी डिटेल भरनी पड़ती है और फिर आपको साइन करनी पड़ती है उसके बाद वह फॉर्म आपको बैंक में देना पड़ता है और उसके साथ आपको आपके डॉक्यूमेंट की कॉपी भी देनी पड़ती है।

ए प्रोसेस हो जाने के बाद आपका खाता 2 या 3 दिन में खुल जाता है उसके बाद आपको बैंक में से पासबुक देंगे उसे आपको बैंक में ही प्रिंट करवानी पड़ेगी ताकि आपकी डिटेल पासबुक में छप जाए फिर आपको डेबिट कार्ड या चेक बुक की जरूरत हो तो आप बैंक में एप्लीकेशन देके मंगवा सकते हैं इस प्रोसेस से आपका बैंक में बचत खाता खुल जाता है।

चालू खाता (current account) – चालू खाता किसे कहते हैं

चालू खाता यानी आप कोई बिजनेस करते हैं और उस बिजनेस के नाम पर जो खाता खुलवा ते हैं उसे चालू खाता कहते हैं चालू खाता खुलवाने के लिए आपके पास कोई भी बिजनेस होना आवश्यक है चालू खाते में बचत खाते से ज्यादा पैसे रखने पड़ते हैं और उसमें ट्रांजैक्शन भी ज्यादा होते चालू खाते में आपको पासबुक नहीं दिया जाता है उसमें आपको बैंक में से स्टेटमेंट ही निकालना पड़ता है चालू खाता खोलने के लिए नीचे बताए गए डॉक्यूमेंट जरूरी है।

चालू खाता खोलने के डॉक्यूमेंट

  1. पान कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. गुमास्ताधारा
  5. जी एस टी प्रमाण पत्र
  6. प्रोपराइटर का सिक्का

चालू खाता खोलने के लिए ऊपर बताए गए डॉक्यूमेंट लेकर आपको जिस भी बैंक में चालू खाता खुलवाना है उस बैंक में जाकर खुलवा सकते हैं आप जब बैंक में जाओगे तब आपको बैंक में से चालू खाता का फॉर्म लेकर भरना पड़ेगाऔर फिर ऊपर बताए गए डॉक्यूमेंट की कॉपी भी देनी पड़ेगी।

फिर उसके बाद आपके बिजनेस पर वेरीफिकेशन होगा उसमें बैंक के लोग आकर आपके बिजनेस पर वेरिफिकेशन करेंगे ऐसा सब बैंक में नहीं होता कोई बैंक में वेरीफिकेशन के बगैर भी चालू खाता खुल जाता है और यह प्रोसेस होने के बाद 3 या 4 दिन में खाता खुल जाता है और आपका चेक बुक बैंक में से देंगे वरना फिर आपके एड्रेस पर आ जाएगा इस प्रोसेस से बैंक में आपका चालू खाता खुल जाता है।

और भी पढ़े : कम ब्याज में होम लोन ट्रांसफर कैसे करें

वेतन खाता (salary account) – सैलरी अकाउंट क्या होता है

सैलरी अकाउंट यानी कि आप गवर्नमेंट या प्राइवेट कोई भी कंपनी में जॉब करते हो और वह कंपनी महीने का पगार जिस बैंक में देती है उस बैंक में आप पगार लेने के लिए जो खाता खुलवा ते है उसे वेतन खाता कहते हैं

वेतन खाता खुलवाने के लिए आप जिस कंपनी में जॉब करते हो उस कंपनी का अगर बैंक में कॉन्ट्रैक्ट होगा तो आपका वेतन खाता फ्री में खुल जाएगा यानी कि खाता खुलवाने के लिए जो पहले पैसे भरने पड़ते हैं वह नहीं भरने पड़ते और खाता खुल जाता है।

वेतन खाता खोलने के डॉक्यूमेंट

  1. पान कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. पासपोर्ट साइज फोटो

सैलरी अकाउंट खुलवाने के लिए आपको ऊपर बताए गए डॉक्यूमेंट लेकर आपको जिस बैंक में वेतन खाता खुलवाना है वहां पर जाना पड़ेगा और वहां जाकर आपको वेतन खाता खोलने का फॉर्म लेकर उस फॉर्म को भर कर और ऊपर बताए डॉक्यूमेंट की कॉपी उस फॉर्म के साथ जोड़कर बैंक में फॉर्म वापस करना पड़ेगा और उसके 2 या 3 दिन बाद आपका खाता खुल जाएगा।

खाता खुल जाने के बाद आपको बैंक में जाकर बैंक में से पासबुक लेकर उस पासबुक में आपके नाम की एंट्री करवा दें और फिर अगर बैंक में से डेबिट कार्ड देते हैं तो वहां से डेबिट कार्ड ले ले वरना आपको डेबिट कार्ड और चेक बुक के लिए एप्लीकेशन करनी पड़ेगी इस प्रोसेस से बैंक में आपका वेतन खाता खुल जाता है।

अगर आपको हमारा बैंक में खाता कैसे खोले आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कमेन्ट जरुरु कीजिये गा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!