महिलाओ के लिए होम लोन । Mahila Home Loan Scheme Hindi

दोस्तों आज के जमाने में कई ऐसी महिला है जो अपना घर चलाती है और जॉब भी करती है तो यह आर्टिकल उस महिलाओं के लिए है जो अपने लिए मकान खरीदना चाहती है और उस मकान पर होम लोन लेना चाहती है तो दोस्तों मेरा यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें ताकि अगर कोई भी महिला होम लोन लेना चाहे तो आसानी से ले सके महिलाओं को होम लोन लेने से कई तरह के फायदे होते है।

महिला को लोन कैसे मिलेगा ? MAHILA HOME LOAN information

ऐसी कई बैंक के है जो महिलाओं को कम ब्याज में होम लोन देती है और महिला को होम लोन पर सबसीडी भी मिलती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महिलाओं के नाम का मकान का दस्तावेज होने से आसानी से सबसीडी मिल जाती है लेकिन भारत के किसी भी राज्य मैं उसके और उसके परिवार के नाम का मकान नहीं होना चाहिए और मामलतदार में भी दस्तावेज के ऊपर स्टैंप ड्यूटी कम भरनी पड़ती है।

मेट्रो शहर में 30 प्रतिशत संपत्ति खरीदने वालों में महिलाएं होती है।

होम लोन देने से पहले आपकी आयु, आपका क्रेडिट स्कोर, मकान की कीमत, लोन लेने वाले की भुगतान की क्षमता, इनकम वह सब चेक किया जाता है।

महिलाओं के लिए एचडीएफसी बैंक ने वुमन पावर स्कीम की भी योजना की है उस योजना में महिलाओं के लिए काफी सारे फायदे हैं।

महिलाओं के नाम की होम लोन के फायदे

महिला के नाम से होम लोन लेने से सरकार द्वारा दिए जाने वाली प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ आसानी से मिल जाता है।

महिला के नाम की मकान की सेल डीड बनाने से जो सेल डीड का खर्च होता है उसमें मामलतदार में जो स्टैंप ड्यूटी भरनी पड़ती है वह कम भरनी पड़ती है।

बैंक में से महिलाओं को लोन आसानी से मिल जाती है और ब्याज दर भी थोड़ा कम आता है।

होम लोन लेने वाली महिलाओं को टैक्स में भी छूट मिलती है और लोन की रकम और ब्याज में छूट मिलती है।

होम लोन के जरूरी डॉक्यूमेंट Mahila Home Loan Document

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • चेक
  • ऐड्रेस प्रूफ ( आधार कार्ड, इलेक्ट्रिक बिल, गैस बुक, इलेक्शन कार्ड, रेंट एग्रीमेंट कोई भी एक )
  • 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • इनकम प्रूफ

मकान के डॉक्यूमेंट के बारे में जानकारी

1). ड्राफ सेल डीड –  आप जो मकान खरीदने वाले हैं उस मकान का जो पहले मालिक है वह और आप दोनों मिलकर मकान का जो दस्तावेज बनवाने वाले हो उसकी कॉपी को ड्राफ सेल डीड कहते है।

2). कंस्ट्रक्शन परमीशन( बांधकाम परवानगी) – आप जो मकान बनाने वाले हो उस मकान को बनाने की जो परवानगी देते हैं उस लेटर को कंस्ट्रक्शन परमिशन कहते हैं।

3). N.A. आर्डर – जो जमीन खेती लायक नहीं है और बिन खेती लायक होने का जिला पंचायत से जो लेटर पर देते हैं उसे N.A. ऑर्डर कहते है।

4). बिल्डिंग प्लान – हमारा मकान हम कैसा बनाने वाले है किस तरह किचन है किस तरह बेडरूम है वह सब जिस नक्शे में दिखाया जाता है उसे बिल्डिंग प्लान कहते है।

5). लेआउट प्लान – हमारा मकान जिस सोसाइटी में है वह सोसाइटी के सारे मकान का नक्शा जिसमें नंबर वाइज मकान होते हैं उसे बोलते हैं लेआउट प्लान।

6). पहले की सेल डीड जितनी है वह सब – आप जो मकान खरीद रहे हो उस मकान के मालिक ने पहले जिससे पास से खरीदा हो वह सब दस्तावेज उसे पहले की सेल डीड बोलते है।

7). 7,12 के उतारा , हक पत्रक – आप जो मकान खरीद रहे हो उस मकान के जमीन के जो रिकॉर्ड हम सरकारी कचहरी से निकल वातें हैं उसे 7,12 के उतारा , हक पत्रक कहते है।

दोस्तों अगर आप होम लोन लेना चाहते हो तो आपको ऊपर बताए गए सब डॉक्यूमेंट की जरूरत अवश्य पड़ेगी इसलिए ए डॉक्यूमेंट आप ध्यान से देख ले क्योंकि आप कहीं भी होम लोन करवा रहे हो तो मकान के डॉक्यूमेंट सब ऊपर जो बताए गए हैं वही आएगे फिर चाहे वह होम लोन महिला ले या पुरुष ले इसलिए आपके लिए यह जानकारी बहुत जरूरी है।

होम लोन लेने से पहले ध्यान में रखने की बातें

आप होम लोन किसी भी बैंक या फाइनेंस से ले सकते हैं लेकिन उसके पहले आप जहां से भी होम लोन लेना चाहते हैं उस बैंक या फाइनेंस के बारे में जानकारी अवश्य ले और उसके बाद ही आप वहां से लोन के लिए अप्लाई कीजिए।

जिस भी बैंक या फाइनेंस से आप होम लोन लेना चाहते हो वहां पर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलता है या नहीं उसके बारे में पूछ लीजिए।

लोन की प्रोसेसिंग फीस क्या है और उस लोन का ब्याज दर कितना है उसके बारे में लोन लेने से पहले जानकारी लीजिए ताकि बाद में आपको कोई प्रकार की दिक्कत ना हो।

होम लोन के लिए आपके डॉक्यूमेंट और आपके मकान के डॉक्यूमेंट की कॉपी लोन लेने से पहले दिखा दीजिए क्योंकि फिर बाद में बोलेंगे कि यह डॉक्यूमेंट नहीं है इसलिए आपकी लोन नहीं हो सकती है।

प्रोसेसिंग फीस

एक बात का खास ध्यान रखें कि अगर आपने होम लोन की प्रोसेस शुरू कर दिए है और उसके लिए प्रोसेसिंग फीस का चेक दे दिया है और वह पैसे कट गए हैं तो वह पैसे आपको वापस नहीं मिलते हैं फिर बाद में अगर आपकी लोन हो या ना हो इसलिए आपके और मकान के डॉक्यूमेंट आप जहां से लोन लेना चाहते हो वहां पर अवश्य दिखा दीजिए।

दोस्तों होम लोन लेने से पहले आप जहां से होम लोन लेना चाहते हो उस बैंक या फाइनेंस के बारे में ऑनलाइन जानकारी ले लीजिए ताकि बैंक या फाइनेंस का एंप्लोई आपके पास से किसी भी प्रकार का गलत पैसे ना ले सके क्योंकि कई जगह ज्यादा पैसे की मांग भी करते हैं और बोलते हैं कि मैं आपकी होम लोन कर दूंगा।

होम लोन का सेल डीड महिला के नाम का ही बनाइए ताकि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ आपको आसानी से मिल सके और दूसरे कई फायदे भी हो।

Also more: Mobile Loan Pe Kaise Le

होम लोन के लिए अप्लाई कैसे करे

आप जिस भी बैंक या फाइनेंस से होम लोन लेना चाहते हो वहां पर आपके और आपके मकान के डॉक्यूमेंट लेकर जाइए और दिखाइए ।

उसके बाद अगर वह बोलता है कि आपकी लोन हो जाएगी तो होम लोन का फॉर्म साइन करके होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो।

होम लोन की अप्लाई के बाद सबप्रोसेस पूरी होने के बाद आपको होम लोन का पेमेंट मिलता है।

दोस्तों यह थी महिला होम लोन के बारे में जानकारी अगर आप इससे भी ज्यादा जानकारी लेना चाहते हो तो हमारी वेबसाइट पर जाकर जान सकते हो।

हमारी वेबसाइट पर आपको पर्सनल लोन, e-mudra लोन, Buddy loan, क्रेडिटबी लोन, एटीएम से लोन,तबेला लोन, महिला ग्रुप लोन, मोबाइल ऐप से लोन, टू व्हीलर लोन, कार लोन ,मोरगेज लोन वैसे कई प्रकार के लोन के बारे में जानकारी मिल सकती है और जो भी लोन लेना चाहो वह लोन के लिए आप अप्लाई कर सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!